बिहार महिला मशरूम के जादू के माध्यम से स्वयं को बदल रहे हैं (Bihar Women Are Transforming Themselves Through the Magic of Mushrooms)

बिहार में सर्दी का ठंडा अनीता देवी के चेहरे पर एक मुस्कुराहट लाता है। यह उसकी मदद करेगा, अनंतपुर में सैकड़ों अन्य महिलाओं और नालंदा जिले के 10 पड़ोसी गांवों के साथ, अधिक जैविक मशरूम विकसित करेंगी।

मशरूम की खेती को बड़े पैमाने पर लेने से, आसपास के अन्य ग्रामीण महिलाओं की तरह अनीता ने अपने परिवार के लिए एक स्थिर आय सुनिश्चित की है।

आय उत्पन्न करने वाले लोगों के लिए सम्मानित, मशरूम के किसानों ने अपने परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बेहतर तरीके से बदल दिया है। "मशरूम की खेती ने मुझे और अन्य सैकड़ों अन्य महिलाओं को सशक्त नहीं किया है, हमने अपनी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया है," अनीता ने 40 के दशक के अंत में और उसके घर के निकट अपने कार्यालय के एक कार्यकारी की तरह बोलते हुए VillageSquare.in  को बताया।

"मशरूम के बढ़ने के लिए धन्यवाद, गांवों में महिलाएं अब कमाई कर रही हैं, और अब अपने पति और परिवार पर निर्भर नहीं रहती हैं।"

अनीता ने शब्दों को समझाने के साथ-साथ उसने अपनी खुद की किस्मत बदल दी है और पिछले सात सालों में मशरूम की खेती से सैकड़ों अन्य स्त्रियों की किस्मत भी बदली है। वह अब अनंतपुर के अपने मूल गांव और नालंदा जिले के चंडी ब्लॉक के तहत पड़ोसी गांवों में मशरूम को विकसित करने के लिए बड़ी संख्या में महिलाओं को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए प्रसिद्ध है।

जब उसने 2010 में मशरूम विकसित करने की अपनी यात्रा शुरू की, तो रास्ता मुश्किल और अप्रिय था। यह अपने गांव में एक पूरी तरह से नई अवधारणा थी वह उत्तराखंड में कृषि और प्रौद्योगिकी के जी.बी. पंत विश्वविद्यालय और पूषा , समस्तीपुर जिले के डॉ राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय में बढ़ते मशरूम में प्रशिक्षित हुए और मशरूम के बीज उत्पादन के बारे में भी सीखा।

"जब मैं कुछ हासिल करने के लिए बेताब थी, तब मैंने नालंदा में कृषि विज्ञान केंद्र, हरनौत से संपर्क किया। अधिकारियों ने मुझे मशरूम विकसित करने की सलाह दी इसके बाद, मैंने सफलता की मेरी नई यात्रा शुरू की। "


सफलता के फल :-

अनीता देवी एक सफल मशरूम किसान और बीज उद्यमी बन गए हैं। (मोहम्मद इमरान खान द्वारा फोटो)


अनीता के मशरूम खेती ने अपने परिवार को बदल दिया है। मशरूम की खेती से सम्मानित लाभ के साथ, अनिता के पति ने पास माधोपुर बाजार में एक परिधान दुकान खोल दी है। उनके दो बेटे बागवानी में स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं और उनकी एकमात्र बेटी बीएड कर रही है।

"कुछ सह-ग्रामीण, विशेष रूप से महिलाएं, गोबर चट्टा के बढ़ने के लिए मुझे ताना करती थी, क्योंकि जंगली मशरूम स्थानीय रूप से जाना जाता है। उन्होंने मुझसे यह कहकर शर्मिंदा करने का अवसर नहीं छोड़ा कि यह मेरी जिंदगी को बदलने में मेरी मदद नहीं करेगा। "
 गृह विज्ञान में स्नातक अनीता ने VillageSquare.in को बताया।


"शुरुआती दिनों में इस सब को अनदेखा करते हुए, मशरूम की खेती सफल साबित हुई और मैं दूसरों के लिए एक आदर्श के रूप में उभरने के लिए भाग्यशाली हूं जो कई महिलाओं को शामिल करने और मेरे पीछे आने के लिए प्रेरणा देता है। अब यहां सैकड़ों महिलाएं बढ़ती मशरूम की किसान हैं। "


मशरूम के विकास के लिए उनकी कड़ी मेहनत और सफलता ने पहले मशरूम की खेती शुरू करने के लिए अपने गांव से दर्जनों महिलाओं को आकर्षित किया, उसके बाद पड़ोसी गांवों से महिलाओं ने अपनाया।

उसके बाद, उनके निवासी गांव अनंतपुर को 2012 में एक कृषि क्षेत्र की एक टीम ने एक मशरूम गांव घोषित कर दिया है जिसमें प्रिंसिपल सेक्रेटरी, जिला प्रशासन और कृषि विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञ शामिल हैं। मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने और मशरूम के साथ घनिष्ठ संबंध में उनकी सफलता इतनी है कि नालंदा के स्थानीय लोग मशरूम महिला कहते हैं।


संदेश प्रसारित करना :-

अपनी सफलता से उत्साहित, अनिता ने अपने नव निर्मित घर पर माधोपुर किसान प्रोड्यूसर्स कंपनी लिमिटेड का निर्माण किया है ताकि जैविक मशरूम बनाने के लिए पड़ोसी गांवों से अधिक महिलाओं को शामिल किया जा सके। वर्तमान में लगभग 250 महिलाएं कंपनी से जुड़ी हैं |

"पिछले कुछ सालों में, मैंने नालंदा में कई गांवों का दौरा किया और महिलाओं के स्वयं सहायता समूह (SHG) का गठन किया। मैंने महिलाओं की संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है अगर योजनाओं के अनुसार चीजें बढ़ती हैं, तो अगले साल तक मशरूम बनाने में 500 महिलाओं को शामिल करने का लक्ष्य पूरा होगा। "

बिहार सरकार के ग्रामीण आजीविका कार्यक्रम जीवाका के तहत इन महिलाओं को एसएचजी से जोड़ा गया है। जीविका एक बड़ी संख्या में महिला एसएचजीएस को विभिन्न प्रोत्साहनों के साथ बढ़ावा दे रही है ताकि मशरूम की खेती को आजीविका हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सके। "वर्तमान में, 50 से अधिक महिला माधोपुर दीह गांव में 30 महिलाएं, राजन बीघा गांव में 30 महिलाएं, 40 रायता गांव में, 25 सोरदीह गांव में, 15 रायशा में, 10 कुर्तिया गांव में और अन्य गांवों में दर्जनों मशरूम में बढ़ रहे हैं" VillageSquare.in।

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी से जुड़े दर्जनों महिलाएं चांडी ब्लॉक के बाहर के गांवों में मशरूम की खेती कर रही हैं जिनमें नालंदा ब्लॉक के अंतर्गत सरिल-चक गांव में 100 महिलाएं और बाईंड ब्लॉक में दो गांव शामिल हैं।

अनीता और अन्य महिलाएं मुख्य रूप से ओफ़्टर और मिल्की व्हाइट मशरूम का उत्पादन कर रही हैं क्योंकि उन्हें बढ़ने की आसानी है ऑयस्टर मशरूम लगभग सभी प्रकार के कृषि अपशिष्टों पर बढ़ते हैं, जो कि स्थानीय रूप से मुफ्त में उपलब्ध हैं।


"दोनों मशरूम किस्मों नालंदा के मौसम में बढ़ने के लिए उपयुक्त हैं और लाभ कम से कम दो से तीन गुना है महिलायें  बटन मशरूम बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन बटन मशरूम बहुत उच्च तकनीक में उगते है और निवेश और स्थान की आवश्यकता है, "अनीता ने कहा। "सुविधा की कमी के कारण, हम बटन मशरूम को विकसित करने में असमर्थ हैं।"

"मशरूम की खेती के लिए यहां सितंबर से सबसे अच्छा मौसम है हम किसी भी वातानुकूलन सुविधा के बिना इस अवधि के दौरान मशरूम ऊगा रहे हैं क्योंकि यह आरामदायक मौसम के दौरान संभव है, "उसने बताया। "हम गर्मियों के दौरान भी कुछ मशरूम विकसित करते हैं।"


लाभप्रद व्यवसाय :-

अनंतपुर में मशरूम खेती की जा रही हैं। (मोहम्मद इमरान खान द्वारा फोटो)

औसतन, उसके केंद्र से सीप मशरूम का दैनिक उत्पादन 15 किलोग्राम से 20 किलोग्राम के आसपास होता है, जिसे थोक में 80 रुपये और खुदरा विक्रेताओं के लिए 120 रुपये में बेचा जाता है। मशरूम खेती से उनकी मासिक आय 25,000 रुपये से अधिक है। मशरूम उत्पादकों की अन्य महिलाओं के संदर्भ में, उसने कहा कि मशरूम को अपने घरों से ही बेच दिया जाता है जहां खरीदारों सीधे और साथ ही बाजार में आते हैं।

मशरूम उगाते हुए, महिलाओं ने अपनी किस्मत को बदल दिया है मशरूम ने उन्हें आत्मविश्वास, आर्थिक स्वतंत्रता और एक पहचान प्रदान की है।

अनीता ने कहा, "महिलाओं ने सफलतापूर्वक गरीबी से निजात पा कर मशरूम को धन्यवाद दिया है।" महिलाओं के लिए, जिनके पास आय का कोई अतिरिक्त स्रोत नहीं है, बढ़ते मशरूम एक सरल, व्यवहार्य और लाभकारी उद्यम है। "मैंने महिलाओं को अपने घर में मशरूम विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया है, जिसमें लगभग कोई निवेश नहीं है सर्दियों के दौरान मशरूम को घर के भीतर आसानी से उगाया जाता है। "

एक और मशरूम उत्पादक मंजू देवी ने कहा कि मशरूम को उगाना आसान है और उसे बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है। उसने याद किया कि मशरूम की खेती ने कई महिलाओं के जीवन को कैसे बदल दिया है। "एक महिला मशरूम उत्पादक माया देवी ने अपने लाभ को मशरूम से अपने बेटे इंजीनियर को शिक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया है और रीता देवी की मशरूम की खेती ने अब अपने बच्चों को स्व-रोजगार दिया है," उन्होंने बताया।

नालंदा में जीविका के फील्ड ऑफिसर बिपीन कुमार ने कहा कि मशरूम की खेती ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की आय को बढ़ा रही है। उन्होंने कहा, "मशरूम की खेती ने महिलाओं के सशक्तिकरण को काफी बढ़ावा दिया है।"

बिपिन के अनुसार, जो नालंदा में फैले गांवों में SHG की महिलाओं के साथ लगातार संपर्क में रहे हैं, मशरूम की उपज से उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उन्हें आर्थिक रूप से और सामाजिक रूप से अधिकार प्रदान करता है और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में सहायता करता है। इसने कृषि विविधीकरण के लिए मार्ग प्रशस्त किया है।


बीज उत्पादन :-

अनीता ने मशरूम बीज उत्पादन के लिए एक उच्च तकनीक प्रयोगशाला भी स्थापित की है। उन्होंने कहा, "राष्ट्रीय बागवानी मिशन ने मुझे दो साल पहले एक मशरूम बीज उत्पादन सुविधा स्थापित करने के लिए लगभग 15 लाख रुपये सब्सिडी योजना के तहत आर्थिक रूप से मदद की है,"| 

"जब मैंने मशरूम उगाना शुरू कर दिया, तो मैं राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय से 20 किलोग्राम बीज खरीदना चाहता थी, क्योंकि बीज स्थानीय रूप से उपलब्ध नहीं था। जब दर्जनों महिलाओं ने मुझे मशरूम विकसित करने के लिए शामिल किया और बीज की मांग में कई गुना वृद्धि हुई, तो मैंने विश्वविद्यालय से मुझे 300 किलो बीज प्रदान करने का अनुरोध किया। उसने जमीन पर इनकार कर दिया कि एक खरीदार के लिए इतना बीज उपलब्ध नहीं है। इसलिए मैंने अनंतपुर में एक मशरूम का बीज उत्पादन सुविधा स्थापित करने का फैसला किया। "

अनीता की प्रयोगशाला मशरूम की बीजों को छोटे पैमाने पर मशरूम उत्पादकों, ज्यादातर महिलाएं, गैर सरकारी संगठनों और सरकारी एजेंसियों को बेच रही है। "वर्तमान में, मैं औसतन 20 किलोग्राम से 25 किलोग्राम मशरूम बीज बेच रही हूं। लेकिन इसकी मांग अधिक ठंडा और कोहरे के साथ बढ़ेगी, "उसने कहा।

उन्होंने बताया कि नालंदा में बड़े पैमाने पर मशरूम की खेती की जा रही है, क्योंकि यह पारंपरिक खेती और सब्जियों के विपरीत लाभदायक खेती है। वर्तमान में, बाजार बढ़ रहा है और कुछ साल पहले की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है। कटाई के बाद मशरूम के बाजार में कोई समस्या नहीं है, उसने कहा।


नालंदा में जीविका के जिला प्रोजेक्ट मैनेजर उमा शंकर भगत ने VillageSquare.in  को बताया कि छोटे और सीमांत किसानों, विशेष रूप से महिलाओं द्वारा मशरूम की खेती गरीबी से बाहर एक सफल तरीके साबित हुई है। "बिहार में मशरूम की खेती के लिए ज्ञात नालंदा में मशरूम उत्पादकों की संख्या बढ़ रही है।"

उन्होंने मशरूम की खेती को बढ़ाने के लिए महिलाओं को लोकप्रिय बनाने और प्रेरित करने में अनिता देवी की भूमिका को स्वीकार किया। "अनीता केवल मशरूम की बढ़ती हुई आकृति नहीं है, वह ग्रामीण नालंदा में मशरूम बीज उत्पादन और मशरूम प्रसंस्करण सुविधा के लिए भी जाना जाता है।"

मोहम्मद इमरान खान एक पटना आधारित पत्रकार हैं

मूल रूप से VillageSquare.in पर प्रकाशित एक आलेख से अनुकूलित। ग्रामीण भारत से अधिक कहानियों के लिए वेबसाइट पर VillageSquare के साप्ताहिक अपडेट की सदस्यता लें।

ये पोस्ट मूल रूप से अंग्रेजी में था जिसको हिंदी में लिखने की पूरी कोशिश की गई है फिर भी कुछ त्रुटियां रहना स्वाभाविक हैं अतः त्रुटियों को दरकिनार करते हुए प्रतिक्रिया दें | 

धन्यवाद | 

दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं| हम आपकी प्रतिक्रिया का इंतज़ार करंगे| 

हमें फेसबुक पर लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें 
बिहार महिला मशरूम के जादू के माध्यम से स्वयं को बदल रहे हैं (Bihar Women Are Transforming Themselves Through the Magic of Mushrooms) बिहार महिला मशरूम के जादू के माध्यम से स्वयं को बदल रहे हैं (Bihar Women Are Transforming Themselves Through the Magic of Mushrooms) Reviewed by Mukesh kumar Pareek on 1/17/2018 Rating: 5

1 टिप्पणी:

Admin ने कहा…

Thanks for your latest, thoughtful blog post. This is helpful. Pls go through Kheti Kare
and forward suggestions.

Blogger द्वारा संचालित.